ei1WQ9V34771.jpg
  • Sweet City Muzaffarpur

खुशख़बरी बिहार के दो जिलों में अब चलंत अस्‍पताल में होगा मरीजों का इलाज, मुजफ्फरपुर और नालंदा से...


खुशख़बरी

बिहार के दो जिलों में अब चलंत अस्‍पताल में होगा मरीजों का इलाज, मुजफ्फरपुर और नालंदा से हुई शुरुआत


बिहार के दो जिलों के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अब मोबाइल वेलनेस सेंटर की शुरुआत की है। आयुष्मान भारत कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य सेवाओं को जन-समुदाय तक पहुंचाने के इरादे से मोबाइल वेलनेस सेंटर शुरू किए गए हैं। गुरुवार को राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह मोबाइल वेलनेस सेंटर को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। संजय कुमार सिंह ने मौके पर कहा कि शुरुआत में मोबाइल वेलनेस सेंटर राज्य के दो जिलों मुजफ्फरपुर और नालंदा में चलेंगे। ये वाहन अलग-अलग इलाकों में जाकर लोगों का इलाज करने में मददगार बनेंगे।


स्‍टाफ नर्स और नेत्र सहायक भी रहेंगे मौजूद


राज्‍य स्‍वास्‍थ्‍य समिति के कार्यपालक निदेशक ने बताया कि इन वाहनों से सामान्य गैर संचारी रोगों की स्क्रीनिंग और सामान्य नेत्र रोगों के उपचार की सुविधा दी जाएगी। उन्होंने कहा कि मोबाइल एंड वेलनेस वाहनों में डाक्टरी सलाह के लिए टेली कंसलटेंड की सुविधा भी रहेगी। इन वाहनों में स्टाफ नर्स और नेत्र सहायक भी मौजूद रहेंगे साथ ही आंखों की जांच से संबंधित सभी प्रकार के उपकरण भी इसमें रहेंगे।अब मोबाइल वैन पर वेलनेस सेंटर, फिलहाल दो जिलों में सुविधा मोबाइल एंड वेलनेस वाहनों में डाक्टरी सलाह मिलेगी गंभीर मरीजों के लिए टेली कंसलटेंड की सुविधा भी

लोगों को स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति जागरूक करने पर जोर


उन्होंने कहा कि वाहनों के माध्यम से ग्रामीणों को स्वास्थ्य के प्रति जागृत रहने की जानकारी भी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इस प्रोजेक्ट को जापाइगो, केयर इंडिया और जिला स्वास्थ्य समिति के कार्यकर्ताओं का सहयोग लेकर चलाया जाएगा। कार्यक्रम में अनिमेष पराशर, सुमन प्रसाद साह, डा. एके शाही, डा. माज इकबाल, जापइगो के स्टेट हेड डा. पल्लवी व रवींद्र शर्मा समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।

0 comments