top of page
ei1WQ9V34771.jpg
  • Ali Haider

मुजफ्फरपुर : बकरी पालन से बदल रही तकदीर बेरोजगारी गरीबी हो गई दूर


GOAT FARM SAKRA & MOTIPUR

@ MUZAFFARPUR


सरकार की समेकित बकरी एवं भेड़ विकास योजना के तहत बकरी पालन को दिया जा रहा है बढ़ावा। अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने में लगे हैं जिले के पशुपालक। बकरी एवं भेड़ विकास योजना के तहत बकरी पालन को दिया जा रहा बढ़ावा।बकरी पालन आर्थिक तरक्की के रास्ते खोल रही है। पशुपालक इससे अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने में लगे हैं। सरकार की समेकित बकरी एवं भेड़ विकास योजना के तहत बकरी पालन को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके लिए अनुदान दे रही है। इस योजना से पशुपालकों में खुशहाली आने लगी है। योजना का लाभ लेने के लिए लोग जागरूक हुए हैं। सरकार से मिलने वाले अनुदान की वजह से काफी संख्या में लोग आवेदन कर रहे हैं। अब तक 97 लोगों को योजना का लाभ मिल चुका है।

बकरी पालक मनोज कुमार ने कहा कि सरकार की इस योजना से काफी मदद मिली। बकरी पालन से आर्थिक स्थिति सुधर रही है। बकरी पालक राजू साह कहते हैं कि स्वरोजगार के लिए सरकार की यह योजना काफी कल्याणकारी है। अनुदान के रूप में सरकार से मिलने वाली मदद ने बकरी पालन से आर्थिक स्थिति सुधारने का हौसला दिया। पहले वे बेरोजगार थे, अब वे और उनका परिवार बकरी पालन कर रहा है। इससे बेरोजगारी खत्म हो गई। आर्थिक स्थिति भी सुधरने लगी।

योजना में मिलने वाले लाभुकों की संख्या

योजना के तहत 2016-17 में पांच को लाभ मिला। 2017-18 में 16 को, 2018-19 में 30 को, 2019-20 में 39 को योजना का लाभ दिया गया। 2020-21 में सात लाभुकों को योजना का लाभ दिया गया।

क्या है योजना

पशुपालन विभाग के समेकित बकरी एवं भेड़ विकास योजना के तहत बकरी व बकरा खरीदने और शेड निर्माण के लिए ऋण दिया जाता है। सरकार इस पर अनुदान देती है। अनुदान बकरियों के क्रय व शेड के निर्माण के बाद दिया जाता है।

1 comment

1 Comment


mahtoraj634
Dec 03, 2021

Bakri kaha se

Like
bottom of page