ei1WQ9V34771.jpg

मुजफ्फरपुर मे 5 नये पक्के पुल आसान करेंगे 5 प्रखंड के लाखो लोगों की राह जानें यहां होगा निर्माण



मुजफ्फरपुर के पांच प्रखंडों में पांच पक्के पुल का निर्माण होगा, जिससे आने वाले दिनों में लाखाें की आबादी को सीधे लाभ मिलेगा. कटरा, गायघाट, मीनापुर, सकरा व कुढ़नी प्रखंड में निर्माण प्रस्तावित है. इसकी जिम्मेदारी आरडब्ल्यूडी (रूरल वर्क्स डिपार्टमेंट) को दी गयी हैं. इन पुलों के साथ एप्रोच के निर्माण पर 25 करोड़ से अधिक की राशि खर्च होगी. विभाग ने पुलों की डिजाइन तैयार करने के साथ ही टेक्निकल स्वीकृति ले ली है. अब कैबिनेट से स्वीकृति के बाद टेंडर सहित अन्य प्रक्रिया पूरी की जायेगी.


कटरा, गायघाट, मीनापुर, सकरा और कुढ़नी में होगा निर्माण

पुल के निर्माण के बाद औराई से दरभंगा के बीच की दूरी काफी कम हो जायेगी. इसके अलावा क्षेत्र के डुमरी, खंगुराडीह, बंधपुरा, बसंत, चकभलदा, चीचरी, तेहबारा, बुधकारा, पहसौल, सहनौली, धवौली बैगनी, पीपरा सहित अन्य गांवाें की करीब एक लाख की आबादी को सीधे लाभ मिलेगा. आरसीसी पुल का निर्माण होने के बाद लोगों की दिनचर्या भी आसान होगी.


कुढ़नी: शाहपुर मरीचा से केशोपुर मार्ग परपक्का पुल के निर्माण से कई गांवों की दूरी घट जायेगी और खेती व कारोबार को भी फायदा होगा. बलरा किशुन, रामपुर बलरा, बलरा इस्माइल, हरपुर बलरा, छबकी, सुबधिया, कल्याणपुर व परेयां सहित करीब दर्जनभर गांवों का जनजीवन पक्का पुल बनने के बाद सुधर जायेगा. अभी बरसात के दिनों में लोगों को काफी परेशानियाें का सामना करना पड़ता है.

पुलों की डिजाइन तैयार, कैबिनेट की स्वीकृति के बाद टेंडरपुल के निर्माण से कोदरिया की मोतीपुर प्रखंड से दूरी कम हो जायेगी. पहले फोरलेन से 60 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती थी, जो पांच किमी रह जायेगी. साथ ही पनसलवा से बनघरा तक फैले प्लाई मंडी को भी जीवन मिल जायेगा. इसके साथ ही सोढ़वा माधोपुर, बलुआ, हरसेर, टेंगरारी व करचौलिया सहित दर्जनभर गांवों को भी पक्का पुल मिलने से फायदा होगा.


सकरा: मेहसी हाट इतवार पेठिया होते हुए चकरावे मनियारी मार्ग परइस पुल का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद मुजफ्फरपुर के साथ ही वैशाली जिले की एक लाख से अधिक की आबादी को लाभ मिलेगा. यहां लंबे समय से पक्का पुल की जरूरत बतायी जा रही थी. केशोपुर, गनीपुर बेझा, सिराजाबाद, पिपरी, साहदुल्लापुर, चकरावे व मनियारी सहित अन्य गांवों के लोगों को पक्का पुल बनने के बाद आवागमन सहित कृषि में भी सुविधा होगी.

गायघाट: धुबौली सुबे से पीएमजीएसवाइ रोड जारंग वाया टेकुनी सूराधुबौली पंचायत के मोहम्मदपुर सूरा में पुल का निर्माण प्रस्तावित है, जहां पहले लोहे का पुल था. उसी के स्थान पर आरसीसी पुल बनेगा. यह सड़क जारंगडीह (एनएच 57) से शुरू होती है और बंदरा प्रखंड को जोड़ती है. पुल बनने से गायघाट के करीब दर्जनभर गांवों को फायदा होगा. बंदरा प्रखंड की एनएच से दूरी कम हो जायेगी. साथ ही पूसा भी नजदीक हो जायेगा.


0 comments