top of page
ei1WQ9V34771.jpg
  • Ali Haider

बिहार में कॉन्स्टेबल के 365 पदों पर भर्ती प्रकृया शुरू जल्दी कर दे ऑनलाइन आवेदन पढ़े पूरी जानकारी


मुजफ्फरपुर सेंट्रल सेलेक्शन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल (CSBC) ने विज्ञापन संख्या 02/2021 के तहत प्रोहिबिशन, एक्साइज और रजिस्ट्रेशन विभाग, बिहार सरकार में कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। सभी इच्छुक उम्मीदवार CSBC Bihar Constable Recruitment 2021 के लिए आधिकारिक वेबसाइट http://www.csbc.bih.nic.in पर 18 जनवरी 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 19 दिसंबर से शुरू की जा चुकी है।

इस प्रक्रिया के माध्यम से कॉन्स्टेबल के कुल 365 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। जिसमें, जनरल कैटेगरी के 126 पद, ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के 29 पद, बीसी कैटेगरी के 21 पद, ईबीसी कैटेगरी के 82 पद, बीसी कैटेगरी (महिला) के 13 पद, एससी कैटेगरी के 88 पद और एसटी कैटेगरी के 6 पद शामिल हैं। इन पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 21700 रुपए से 53000 रुपए महीने तक का वेतन दिया जाएगा।

आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12वीं या समकक्ष परीक्षा पास होना चाहिए। ‌इसके अलावा भर्ती के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 25 साल निर्धारित की गई है। हालांकि, सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी। विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

बिहार में कॉन्स्टेबल के इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट और मेडिकल टेस्ट आदि के आधार पर किया जाएगा। इस लिखित परीक्षा में उम्मीदवारों से बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की दसवीं कक्षा या समकक्ष स्तर के कुल 100 ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे। इन सवालों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे का समय दिया जाएगा और प्रत्येक सही जवाब के लिए 1 अंक मिलेंगे। योग्य उम्मीदवार Bihar Constable Recruitment 2021 के लिए आधिकारिक वेबसाइट http://www.csbc.bih.nic.in पर 18 जनवरी 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। तो देर क्यों अगर आप या कोई सगे संबंधी उक्त नौकरी करने के इच्छुक हैं तो फार्म जरूर भर दें

और इस पोस्ट को फेसबुक व वाट्सएप ग्रुपों में शेयर करें ताकि योग्य जरुरतमंद व्यक्ति को ये नौकरी मिल सके

धन्यवाद टीम स्वीटसिटी न्यूज.

बिहार का एकमात्र सबसे सेफ सुरक्षित सपरिवार देखा जाने वाला न्यूज चैनल

0 comments

Comments


bottom of page