ei1WQ9V34771.jpg

मुजफ्फरपुर जंक्शन पर लगा 4 स्मार्ट ऑटोमेटिक टिकट मशीन लम्बी लाइनो से मिलेगा निजात फोनपे पेटीएम से



मुजफ्फरपुर, पूर्व-मध्य रेल के विभिन्न रेल मंडलों के बड़े स्टेशनों पर आटोमेटिक रेलवे टिकट वेंडिग मशीनें लगाई जा रही हैं। सोमवार को सोनपुर रेलमंडल के मुजफ्फरपुर जंक्शन पर चार आटोमेटिक रेलवे टिकट वेंडिग मशीनें लगाई गई। इस तरह एक साल से जंग खा रहीं हजारों रुपये की मशीनों को इंस्टाल किया गया।

अब यूटीएस काउंटर पर लंबी लाइन में लगने की झंझट से रेल यात्रियों को छुटकारा मिल गया। स्मार्ट फोन के माध्यम से भी रेल यात्री अनारक्षित टिकट ले सकते हैं। इसके लिए क्यूआरकोड स्कैन कर यूपीआइ के माध्यम से भुगतान करना होगा।

यात्रियों को यूटीएस काउंटर पर मौजूद कर्मी भी प्रक्रिया से अवगत कराने को मौजूद रहेंगे। वहीं सभी वेडिग मशीनों पर एक-एक फैसलिटेटर की तैनाती की जाएगी। वे रेल के रिटायर्ड कर्मी होंगे। रेल यात्री को टिकट प्राप्त करने में परेशानी होने पर मदद करेंगे। इससे सामान्य श्रेणी की अनारक्षित टिकट के अलावा प्लेटफार्म टिकट भी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इस मशीन की सहायता से यात्री आरक्षित टिकट के पीएनआर की अद्यतन जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। पहले दिन क्यूआरकोड स्कैन कर करीब आधा दर्जन रेल यात्रियों ने विभिन्न स्टेशनों के लिए टिकट प्राप्त किए। 70 रुपये में मिलेगा स्मार्ट कार्ड

0 comments