ei1WQ9V34771.jpg

हेयर ट्रांसप्लांट के 24 घंटे बाद पुलिस जवान कि मौत मई में होनी थी शादी मची सनसनी


बालो मे उलझ कर खत्म हो गई जिंदगी

पटना में एक पुलिस जवान की हेयर ट्रांसप्लांट के महज 24 घंटे बाद मौत हो गई। हेयर ट्रांसप्लांट के बाद युवक अपने क्वार्टर पर गया था। रात में उसके सिर में अचानक दर्द शुरू हुआ और सीने में जलन होने लगी। हालत बिगड़ने पर साथी जवान उसे हेयर ट्रांसप्लांट करने वाले सेंटर पर लेकर गए, जहां से उसे दूसरे अस्पताल ले जाया गया। वहां इलाज के दौरान जवान ने दम तोड़ दिया। BSAP (बिहार स्पेशल आर्म्ड पुलिस) में तैनात मनोरंजन पासवान (28) की 11 मई को शादी थी। उसके सिर के आगे के बाल झड़ गए थे, इसलिए उसने हेयर ट्रांसप्लांट करवाने का फैसला किया। छोटे भाई गौतम कुमार (बिहार पुलिस में सब इंस्पेक्टर) ने बताया कि मनोरंजन पटना के बोरिंग रोड स्थित हेयर ट्रांसप्लांट एंड स्किन केयर सेंटर में इलाज करवा रहा था।

मुजफ्फरपुर और आसपास में सिक्योरिटी के लिये संपर्क करें

9 मार्च को उसका हेयर ट्रांसप्लांट किया गया। इसके बाद वह शेखपुरा लौटा था। रात में अचानक सिर में तेज दर्द और सीने में जलन होने लगी तो साथी जवान उसे आनन-फानन में स्किन केयर सेंटर लेकर पहुंचा। हालत गंभीर देख स्किन केयर सेंटर वालों ने उसे रूबन हॉस्पिटल में भर्ती करवा दिया, लेकिन गुरुवार देर रात उसकी मौत हो गई।

केयर सेंटर बंद करके संचालक फरार घटना के बाद परिजन हंगामा करने लगे। वे स्किन केयर सेंटर पर लापरवाही का आरोप लगा रहे थे। छोटे भाई ने बताया कि भैया की मौत के बाद से स्किन केयर सेंटर वालों का फोन बंद है। सेंटर भी बंद है। मामले को लेकर एसके पुरी थाने में लिखित शिकायत दी है। छोटे भाई ने स्किन केयर सेंटर के संचालक पर कार्रवाई की मांग की है।

11 मई को होनी थी मृतक जवान की शादी मृतक के भाई गौतम ने बताया कि भैया की शादी 11 मई को होने वाली थी। इसके लिए सारी तैयारी हो चुकी थी। कार्ड भी छपने के लिए दे दिया गया था। भैया पिछले कई दिनों से कह रहे थे कि आगे का बाल उड़ रहा है, इसलिए हेयर ट्रांसप्लांट करवाने का फैसला लिया है।

किश्तों में देनी थी फीस भाई ने बताया कि स्किन केयर सेंटर से हेयर ट्रांसप्लांट 51,000 रुपए में तय हुई थी। डाउनपेमेंट के रूप में मनोरंजन ने 11,767 रुपए ऑनलाइन पेमेंट भी कर दिया था। वहीं 4000 रुपए प्रति महीने EMI के रूप में देनी थी।

जानिए.. हेयर ट्रांसप्लांट के लिए इन बातों का रखें ध्यान

1. एलर्जी की दवा लेने वाले मरीजों को हेयर ट्रांसप्लांट नहीं करवाना चाहिए। दरअसल इस सर्जरी के दौरान कई तरह के कॉम्प्लिकेशन होते हैं और एनेस्थीसिया के साथ-साथ मरीज को जख्म सूखने की कई दवाएं भी दी जाती हैं। ये दवाएं एलर्जी से पीड़ित मरीज के लिए खतरनाक हो सकती हैं, इसलिए एलर्जी या एलर्जी की दवा ले रहे लोगों को हेयर ट्रांसप्लांट नहीं करवाना चाहिए।

2. डायबिटीज वालों को भी हेयर ट्रांसप्लांट नहीं करवाना चाहिए। हाई बीपी के मरीज को भी इससे बचना चाहिए, क्योंकि इन दोनों ही रोगों में एनेस्थीसिया देना जानलेवा हो सकता है।

3. मेटाबॉलिक डिसऑर्डर वाले मरीज को भी हेयर ट्रांसप्लांट नहीं करवाना चाहिए, क्योंकि हेयर ग्राफ्टिंग के दौरान आने वाली चुनौतियां उसके लिए खतरनाक साबित हो सकती है। इस प्रक्रिया में छह से सात घंटे तक बेहोश रखा जाता है और ऐसे में इस बीमारी के मरीज की जान पर बन सकती है।

4. ऐसे रोगी जिनके हृदय में पेसमेकर या अन्य कोई आर्टिफिशियल उपकरण लगा है, इन्हें भी हेयर ट्रांसप्लांट का रिस्क लेने से बचना चाहिए। इस ऑपरेशन के दौरान दिया जाने वाला एनेस्थीसिया और ग्राफ्टिंग की प्रक्रिया हृदय रोगियों के लिए जानलेवा साबित हो सकती है।

5. अनुभवहीन डॉक्टर या लोकल क्लिनिक में हेयर ट्रांसप्लांट करवाने से बचना चाहिए। ध्यान रखें हेयर ट्रांसप्लांट की सर्जरी करने वाला सर्जन कम से कम तीन साल का अनुभव ले चुका हो और वो इस फील्ड का एक्सपर्ट हो।

6. हेयर ट्रांसप्लांट करवाने से पहले सुनिश्चित कर लें कि जिस अस्पताल या क्लिनिक से हेयर ट्रांसप्लांट करवा रहे हैं, वहां ट्रेंड डॉक्टर और इमरजेंसी सेवाएं हैं या नहीं। कहीं डॉक्टर अपने स्टाफ से हेयर ट्रांसप्लांट तो नहीं करवा रहा। ओटी में सभी सुविधाओं का पूरा ब्योरा मांग लें और उसके बाद ही हेयर ट्रांसप्लांट करवाएं।


0 comments