ei1WQ9V34771.jpg

ऑनलाइन शॉपिंग में मुजफ्फरपुर देश में टॉप पर होली पर खरिदारी का बनाया रिकॉर्ड


हाइलाइट्श

  • होली पर ऑनलाइन ई-कॉमर्स कंपनियों की जमकर बिक्री

  • कई कंपनियों की सेल तो दिवाली से भी आगे निकल गई है

  • मुजफ्फरपुर-रांची जैसे टियर-2 शहरों से आ रही है 80% डिमांड


होली (Holi) के मौके पर मीशो (Meeso), ऐमजॉन (Amazon) और फ्लिपकार्ट (Flipkart) जैसी ऑनलाइन ई-कॉमर्स कंपनियों की जमकर बिक्री हो रही है। कई कंपनियों की सेल तो दिवाली (Diwali) से भी आगे निकल गई है। सबसे खास बात यह है कि इस बिक्री में करीब 80 फीसदी डिमांड , मुजफ्फरपुर और अमरावती, औरंगाबाद (महाराष्ट्र) गोरखपुर,भागलपुर जैसे टियर-2 शहरों से आ रही है। देश के कई हिस्सों में आज भी होली मनाई जा रही है।

बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक सॉफ्टबैंक के निवेश वाले ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म मीशो की चार से छह मार्च तक आयोजित तीन दिन की होली सेल के दौरान 1.4 करोड़ से अधिक ऑर्डर आए। यह पिछले साल की दिवाली सेल से अधिक है। दिवाली सेल को देश में सबसे बड़ा फेस्टिवल शॉपिंग सीजन माना जाता है। कंपनी को होली सेल में करीब 80 फीसदी ऑर्डर अमरावती, औरंगाबाद, अयोध्या, मुजफ्फरपुर और सिलचर जैसे टियर-2 शहरों से आए।

खासकर बिहार के मुजफ्फरपुर से आ रहे ऑर्डर हमारे लिये बेहद उत्साहित करने वाले हैं।


किन चीजों की है ज्यादा मांग

इस दौरान प्लेटफॉर्म पर ज्वेलरी, फुटवियर, सौंदर्य,

मेकअप, इलेक्ट्रॉनिक्स और एपेरल की बिक्री में भारी तेजी देखने को मिली। दिल्ली के एक मीशो सेलर ने कहा कि सबसे दिलचस्प बात यह रही कि तीनों दिन ऑर्डर फ्लो एक समान रहा। यह दिवाली सेल से भी बेहतर था। राजकोट के एक सेलर ने कहा कि सेल्स में पांच गुना तेजी आई। मीशो यूजर्स को 7.7 करोड़ से अधिक यूनीक प्रॉडक्ट्स तक एक्सेस देता है। पिछले साल मीशो के 71 फीसदी नए यूजर्स टियर 2 या 3 मार्केट्स से आए थे।

फ्लिपकार्ट के सोशल कॉमर्स प्लेटफॉर्म Shopsy की पहली होली सेल में कुछ ऐसा ही हाल रहा। कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि होली पिचकारी से लेकर ऑर्गेनिक कलर्स तक लोग अब लीक से हट रहे हैं और उनका फोकस वैल्यू पर है। होली एसेंशियल्स कैटगरी में 60 फीसदी ऑर्डर टियर 2 शहरों से आया। इसमें ज्यादातर खरीदार पूर्वी और उत्तरी जोन के थे। सबसे ज्यादा डिमांड मुजफ्फरपुर,पटना, लखनऊ, गुवाहाटी, वाराणसी, इलाहाबाद, जयपुर, रांची, कटक, भुवनेश्वर, अहमदाबाद, कानपुर, गाजियाबाद, मेदिनीपुर, बांकुरा और नागपुर से देखनें में मिली।

पिचकारी और रंगों की धूम

Shopsy पर रंगों की डिमांड पर पांच गुना और पिचकारी के ऑर्डर में चार गुना तेजी देखने को मिली। एपेरल्स कैटगरी में भी दो गुना तेजी दिखी। इसी तरह आटा, सूजी, घी, शुगर, सेंवई और दूसरी की मांग में भी टियर 2-3 शहरों से मांग में काफी तेजी दिखी। दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी ऐमजॉन पर होली का रंग चढ़ा है। कंपनी ने होली की खास जरूरत के लिए होली शॉपिंग स्टोर बनाया था। इसमें हर्बल कलर्स से लेकर पिचकारी, पूजा सामग्री, वॉटरप्रूफ गैजेट्स और एक्सीसरीज उपलब्ध है। इसमें कई इलेक्ट्रॉनिक सामान पर भी छूट दी जा रही है।

रिपोर्ट के अनुसार मुजफ्फरपुर में शहर से बाहरी ईलाको में डिलीवरी की सुविधाएं तेजी से बढ़ने और आकर्षक ऑफर से खुश होकर लोगों की ऑनलाइन शॉपिंग में रुची बढ़ी है मुजफ्फरपुर और आसपास के लोग जमकर ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे है लेकिन ऐसा नहीं है की मॉल शोरूम स्ट्रीट शॉपिंग पर इसका कोई असर पड़ रहा है शहर के व्यापारी भी होली की बिक्री से खुश है और बाजारों मे जबरदस्त चहलपहल देखने को मिल रहा है।

0 comments