ei1WQ9V34771.jpg

बिहार का बेंगलुरू बनेंगे ये चार शहर दरभंगा भागलपुर पूर्णिया व बक्सर बनेगा आइटी हब


बिहार के चार शहर जल्‍द ही बेंगलुरू की तरह आइटी हब के तौर पर विकसित होंगे। राज्य में सूचना प्रौद्योगिकी सेक्टर में निवेश को बढ़ावा देने के लिए जहां सरकार आइटी पालिसी बना रही है वहीं दूसरी ओर आइटी सेक्टर में कार्यरत कंपनियों को निवेश के लिए आमंत्रित भी कर रही है। अब तक 819 करोड़ रुपये से ज्यादा के प्रस्ताव मिले है। इसके मद्देनजर दरभंगा, भागलपुर, पूर्णिया और बक्सर में आइटी हब की स्थापना के लिए प्रस्ताव को जल्द ही मंजूरी दी जाएगी।

पहले चार चरण में चार आइटी हब की स्‍थापना का फैसला

बिहार सरकार के श्रम संसाधन और सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री जिवेश कुमार ने बताया कि विभाग के स्तर से निवेश के लिए प्राप्त प्रस्तावों का अध्ययन कराया जा रहा है। पहले चरण में चार आइटी हब की स्थापना करने का नीतिगत निर्णय लिया गया है। सरकार के इस फैसले से बिहार के युवाओं को स्‍थानीय स्‍तर पर बेहतर रोजगार मिलेगा।


दर्जन से अध‍िक कंपनियों ने निवेश में दिखाई रुचि


हाल में विभाग को जो प्रस्ताव आए है उसमें दर्जन से अधिक कंपनियों ने आइटी हब में निवेश करने की दिलचस्पी दिखाई है। खासकर दरभंगा, भागलपुर, पूर्णिया और बक्सर जिले में प्रस्तावित आइटी हब में पूर्ण आइटी लोड पर लगभग 2.4 मेगावाट बिजली इस्तेमाल होने का अनुमान है।

दरभंगा, भागलपुर, पूर्णिया व बक्सर में स्थापित होगा आइटी हब सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री जिवेश कुमार ने दी जानकारी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के समक्ष जल्द ही होगा प्रेजेंटेशन

डेटा सेंटर स्‍थापित करने के प्रस्‍ताव पर फैसला जल्‍द

आइटी सेक्टर का संगठन व्यूनाउ ने कुल 817 करोड़ रुपये का निवेश का प्रस्ताव दिया है। इसमें डेटा सेंटर स्थापित करने का प्रस्ताव पर निर्णय शीघ्र होगा। इस संबंध में एक प्रेजेंटेशन तैयार कराया जा रहा है जिसे मुख्यमंत्री के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा। प्रेजेंटेशन में पटना में प्रस्तावित मास्टर आइटी हब के स्वरूप को भी शामिल किया गया है।

0 comments