ei1WQ9V34771.jpg

NEWS FLASH स्मार्ट सिटी की रैंकिग में मुजफ्फरपुर शहर का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पटना को पछाड़ा


मुजफ्फरपुर : देश भर की स्मार्ट सिटी की मासिक रैकिग में मुजफ्फरपुर ने अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 55 वां स्थान प्राप्त किया है। दिसंबर माह की रैंकिग में मुजफ्फरपुर 82 वें स्थान पर था। इस प्रकार मुजफ्फरपुर ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 27 पायदान की उछाल मारी है। इस उछाल से स्मार्ट सिटी के अधिकारियों में खुशी है। वहीं नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रेय रैंकिग में सुधार से उत्साहित है।

जनवरी माह की रैकिग में मुजफ्फरपुर ने पटना एवं बिहारशरीफ स्मार्ट सिटी को पीछे छोड़ दिया है। जनवरी माह में मुजफ्फरपुर स्मार्ट सिटी की रैंकिग 55 आयी है, जबकि पटना की रैंकिग 80 एवं बिहारशरीफ की रैंकिग 61 है। 42 वां स्थान लेकर भागलपुर अव्वल स्थान पर है। मुजफ्फरपुर स्मार्ट सिटी के अधिकारियों ने बताया कि रैंकिग में यह सुधार योजनाओं के शुरू होने के आधार पर हुआ है। नगर आयुक्त विवेक रंजन ने बताया कि मुजफ्फरपुर स्मार्ट सिटी की यह अब तक की सबसे बेहतर रैंकिग है। सात सौ करोड़ की एक दर्जन योजनाओ पर चल रहा काम।


स्मार्ट सिटी मिशन के तहत सात सौ करोड़ की एक दर्जन योजनाओं पर काम चल रहा है। वहीं कार्यादेश के बावजूद आधा दर्जन योजनाओं पर अभी काम शुरू नहीं हुआ है। जिन योजनाओं पर काम चल रहा है उनमें 177 करोड़ की सिकंदरपुर मन सौंदर्यीकरण योजना, 153 करोड़ की इंटीग्रेटेड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर योजना, 234 करोड़ की ड्रेनेज एवं सीवरेज प्लान, 3.75 करोड़ की स्पाइनल रोड, 20.73 करोड़ की पेरीफेरल रोड, 6.67 करोड़ की स्मार्ट रोड, 19.8 करोड़ की सिकंदरपुर मल्टीपरपज स्पो‌र्ट्स स्टेडियम, 13 करोड़ की म्युनिसिपल शापिग मार्ट, 28.91 करोड़ की फेस लिफ्टिग आफ सुतापट्टी, इस्लामपुर व सरैयागंज योजना, 11.19 करोड़ की इंटीग्रेटेड कमांड एवं कंट्रोल भवन निर्माण आदि योजना है। इसके अलावा इंटीग्रेटेड बस टर्मिनल योजना, एलएस कालेज विकास योजना, खुदीराम बोस मैदान विकास योजना पर भी काम चल रहा है। इसका लाभ रैंकिग में शहर को मिला है।



बयान:

सामुहिक प्रयास से स्मार्ट सिटी की रैँकिग में निरंतर सुधार हो रहा है। अभी हम अब तक की सबसे बेहतर रैंकिग पर हैं और यदि सबकुछ योजना के अनुसार हुआ तो अगली बार हमारी रैंकिग और बेहतर होगी।

- विवेक रंजन मैत्रेय, महांनगर आयुक्त

इसी तरह काम चलता रहा तो जल्द ही स्मार्ट सिटी का सपना साकार होगा। रैंकिग में सुधार के लिए नगर आयुक्त एवं उनकी टीम बधाई की पात्र है। योजनाएं समय पर पूरी हों, इसका प्रयास जारी रहना चाहिए।

- ई. राकेश कुमार, मेयर मुजफ्फरपुर

0 comments