ei1WQ9V34771.jpg

मुजफ्फरपुर में अब चंद घंटों में नालों की उड़ाही: मुजफ्फरपुर स्मार्ट सिटी को मिला 10 सुपर शकर मशीन


मुजफ्फरपुर में स्मार्ट सिटी के तहत सड़क और नालों की साफ सफाई का कार्य तेजी से होने लगा है। शहर के लिए सबसे बड़ी परेशानी का सबब नाला जाम होने की समस्या थी।

अब इससे भी छुटकारा मिलता दिख रहा है। अबतक नगर निगम के पास सिर्फ एक ही सुपर शकर मशीन था। जिससे बड़े नाले की उड़ाही करने में समय भी अधिक लग रहा था और परेशानी भी हो रही थी। इसे देखते हुए गाजियाबाद से 10 सुपर शकर मशीन मंगाएं गए हैं।अब एक साथ बड़े नाले की उड़ाही करने में दो मशीन लगाए जाएंगे।

इससे घन्टे भर में नाला की उड़ाही हो जाएगी। हालांकि अभी इसे सड़क पर उतरने में एक सप्ताह से अधिक का समय लग सकता है। इन सुपर शकर वाहन का रजिस्ट्रेशन समेत अन्य कागजी प्रक्रिया होना बाकी है। सम्बन्धित एजेंसी ने ये मशीन निगम को सौंप दी है। नगर निगम के इंजीनियर इस मशीन की जांच करेंगे। रिपोर्ट अगर सही रहा तो इससे नगर आयुक्त को अवगत कराया जाएगा। इसके बाद ही इन मशीनों से कार्य लिया जाएगा।

जलजमाव की समस्या से मिलेगा निजात

हर साल बारिश के मौसम में शहर में जलजमाव की भीषण समस्या उतपन्न हो जाती है। शहर की हालत नरकीय हो जाती है। छोटे-बड़े नाले जाम हो जाते हैं। इससे जलनिकासी नहीं हो पाती है। लेकिन, अब इस मशीन के आने से जलजमाव से मुक्ति मिलने की उम्मीद है।

साथ ही नाले की साफ सफाई भी समय-समय पर होगी। निगम प्रशासन ने अंचल निरीक्षक और वार्ड जमादारों से छोटे-बड़े नालों की रिपोर्ट मांगी है। ताकि वहां तक मशीन से काम लिया जा सके।

1 comment