top of page
ei1WQ9V34771.jpg
  • Ali Haider

24 अप्रैल को मुजफ्फरपुर समेत बिहार के तीन शहरों में होगी दारोगा मेंस परीक्षा


पटना. बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग द्वारा दारोगा, सार्जेंट की मुख्य परीक्षा (Bihar Police SI Recruitment) आगामी 24 अप्रैल को आयोजित की जाएगी. बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग ने इसके लिए राज्य के तीन शहरों में परीक्षा केंद्र बनाए हैं. आयोग के अध्यक्ष सुमित कुमार की मानें तो मुख्य परीक्षा (Bihar SI Mains Exam) दो पारियों में आयोजित की जाएगी. बिहार पुलिस में दारोगा और सार्जेंट के पदों पर बहाली की प्रक्रिया चल रही है.

आयोग द्वारा पिछले 26 दिसंबर को प्रारंभिक लिखित परीक्षा का आयोजन किया गया था.पिछले 2 फरवरी को प्रारंभिक परीक्षा का लिखित परिणाम घोषित किया गया था. बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग द्वारा मुख्य परीक्षा के लिए कुल 47900 अभ्यर्थियों का चयन किया गया है. आयोग द्वारा प्रारंभिक परीक्षा परिणाम निकाले जाने के बाद ही मुख्य परीक्षा की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. 24 अप्रैल को दो पारियों में परीक्षा लिए जाने को लेकर कई तरह की तैयारियां की जा रही हैं.

बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग के अनुसार मुख्य परीक्षा बिहार के तीन शहरों में आयोजित होनी है.राजधानी पटना के अलावा गया और मुजफ्फरपुर में परीक्षा केंद्र बनाए जा रहे हैं. इन तीनों शहरों में केंद्र कहां-कहां बनाए जाएंगे इसको लेकर आयोग तैयारियों में लगा हुआ है. मुख्य परीक्षा में जो अभ्यर्थी सफल होंगे उनका चयन अंतिम चरण के लिए होने वाले शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए किया जाना है. प्रारंभिक परीक्षा जारी किए जाने से पहले बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग ने दारोगा और सार्जेंट भर्ती की प्रारंभिक परीक्षा में 1 से अधिक फॉर्म भरने वाले तकरीबन 700 अभ्यर्थियों का आवेदन निरस्त कर दिया था

प्रारंभिक परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों की सूची वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है. अंतिम रूप से जो अभ्यर्थी सफल होंगे वैसे सफल अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट मुख्य लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर आरक्षण कोटिवार तैयार की जायेगी. लिखित परीक्षा में अगर दो या दो से अधिक अभ्यर्थियों को समान अंक प्राप्त होता है तो वैसी स्थिति में मेधा सूची में उनके स्थान का निर्धारण उनकी जन्म तिथि के आधार पर ही किया किया जा सकेगा, यानी उम्र में वरीय अभ्यर्थी मेधा क्रम में ऊपर रहेंगे.


TAGS;

Bihar News

Bihar Police

Muzaffarpur News

Muzaffarpur Sweet city

मुजफ्फरपुर स्वीट सिटी


0 comments

留言


bottom of page