top of page
ei1WQ9V34771.jpg
  • Ali Haider

बिहार में भी नीतीश सरकार दे रही 30 लाख फ्री लैपटॉप, जानिए कैसे मिलेगा योजना का लाभ


बिहार सरकार, अपने छात्रों में फ्री लैपटॉप दे रही है. बिहार में फ्री लैपटॉप योजना को शुरू किया गया है. योजना के तहत उन्हीं लोगों को लैपटॉप दिया जाएगा, जो गरीबी रेखा से अपना नीचे जीवन व्यतीत कर रहे हैं. अगर आप भी लैपटॉप लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा.

ऑनलाइन कर सकेंगे पढ़ाई

योजना के तहत बिहार राज्य में सबसे कुशल युवा ट्रेनिंग में भाग लेने वाले छात्र व छात्रों को उनकी ट्रेनिंग की अवधि पूरी होने के पश्चात मुफ्त में लैपटॉप प्रदान किया जायेगा. योजना को शुरू करने का उद्देश्य गरीब बच्चों को लैपटॉप देना है. इसके माध्यम से वह अपनी ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई पूरी कर के आत्मनिर्भर बन पाएंगे.

जानिये क्या आपको भी मिल सकता है फ्री लैपटॉप का लाभ लैपटॉप प्राप्त करने के लिए युवा का 10वीं व 12वीं पास होना बहुत जुरूरी है. बिहार राज्य के मूलनिवासी युवाओं को लैपटॉप मिलेगा. योजना का लाभ वही ले सकेंगे जो कुशल युवा प्रोग्राम के तहत ट्रेनिंग प्राप्त कर रहे होंगे. सरकारी स्कूल से शिक्षा ग्रहण ग्रहण करने वाले छात्रों को लैपटॉप बांटे जायेंगे.

राज्य के 30 लाख से भी अधिक बच्चों को लैपटॉप दिया जायेगा. आवेदक के पास योजना का आवेदन करते समय आधार कार्ड, मूल निवास प्रमाणपत्र, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, 12वी कक्षा की मार्कशीट, शैक्षिणिक योग्यता प्रमाणपत्र आदि उपलब्ध होने जरुरी है.

ऐसे करें योजना का आवेदन योजना का आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट (www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in) पर जाना है. आपको फॉर्म में पूछी गयी न्यू एप्लिकेंट रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना है. इसके बाद आपके सामने पंजीकरण फॉर्म खुल कर आजायेगा. आपको फॉर्म में सभी जानकारियों को भर लेना है और सेंड OTP पर क्लिक कर देना है. इसके बाद आपके मोबाइल पर आपको OTP प्राप्त होगा जिसे आप भर दें औ इसके बाद आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड कर लें. सभी जानकारी भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है. क्लिक करते ही आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

0 comments

Comentarios


bottom of page