ei1WQ9V34771.jpg

WHO से मुजफ्फरपुर जिले को जल्द मिलेगा कोरोना का तीसरा टीका जानें किन्हें लगेगी वैक्सीन


मुजफ्फरपुर जिले में जल्द ही कोरोना का तीसरा टीका लगाया जाएगा इसकी तैयारी के तहत विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भागलपुर मायागंज अस्पताल के सभागार में मंगलवार को कोरोना के तीसरे टीके जायकोव डी को लेकर स्वास्थ्यकर्मियों को ट्रेनिंग दी। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में कोरोना के तीसरे टीके जायकोव डी को देने व इसके तरीके के बारे में बताया गया। इस मौके पर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. मनोज कुमार चौधरी ने बताया कि जिले के 18 साल से अधिक उम्र के जिन लोगों ने अब तक कोरोना का टीका (कोविशील्ड या फिर कोवैक्सीन) को नहीं लिया है। उनके लिए जायकोव डी का टीका अगले एक माह में जिले में आ रहा है।



यह टीका भागलपुर के अलावा बिहार के मुजफ्फरपुर, जमुई, पटना व मधुबनी जिले को भी मिलेगा। ट्रेनिंग के दौरान डीआईओ ने बताया कि जायकोव डी के एक वायल में 10 डोज उपलब्ध होगी। एक वयस्क को कोरोना के पूर्ण टीकाकरण के तहत तीन डोज लगाई जाएगी। पहली डोज पहले दिन तो दूसरी 28 दिन व तीसरी डोज 56 दिन बाद लगेगी। ट्रेनिंग के तहत बताया गया कि जायकोव डी का टीका सीरिंज के बजाय फार्मा जेट मशीन से लगाया जाएगा। इसे लगाते वक्त किसी भी तरह का कोई दर्द नहीं होगा। यह पूरी तरह से सुरक्षित है।

ट्रेनिंग में जिले के हरेक सरकारी अस्पतालों से तीन-तीन नर्स, दो-दो चिकित्सा पदाधिकारी व एक-एक डब्ल्यूएचओ का मानीटर व यूनिसेफ के बीएमसी को शामिल किया गया था। इस दौरान ट्रेनिंग ले रहे लोगों को डीआईओ ने टीका लगने के बाद संभावित साइड इफेक्ट के बारे में भी बताया और कहा कि टीका लगने के आधे घंटे बाद तक चिकित्सक की निगरानी में लाभुक के सेहत पर नजर रखी जाएगी।

इस मौके पर मायागंज अस्पताल के अधीक्षक डॉ. असीम कुमार दास, सिविल सर्जन डॉ. उमेश शर्मा, यूनिसेफ भागलपुर के एसएमसी अमित कुमार, डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉ. सौमाल्या घोष व सदर अस्पताल के प्रभारी डॉ. राजू मौजूद रहे।

0 comments