ei1WQ9V34771.jpg

अग्निवीर' के लिए जल्द करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, एआरओ ने जारी की भर्ती की तिथि, जानें पूरी प्रक्रिया




मुजफ्फरपुर. अग्निपथ योजना के तहत आर्मी में 'अग्निवीर भर्ती' के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन एक अगस्त से शुरू होगी. इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी सेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 30 अगस्त की मध्यरात्रि को समाप्त हो जायेगी. वहीं, बहाली की प्रक्रिया 21 नवंबर से शुरू होकर चार दिसंबर तक चलेगी. लिखित परीक्षा जनवरी या फरवरी में आयोजित की जायेगी. मुजफ्फरपुर के चक्कर मैदान स्थित एआरओ (सेना भर्ती कार्यालय) ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व भर्ती को लेकर तिथि घोषित कर दी है. इसमें मुजफ्फरपुर के अलावे सीतामढ़ी, शिवहर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर के इच्छुक अभ्यर्थी भाग ले सकते हैं. बताया जाता है कि अग्निवीर में जनरल ड्यूटी, टेक्निकल, ट्रेड्समैन एवं क्लर्क पदों पर भर्ती की जाएगी.


सेना भर्ती कार्यालय ने बहाली को लेकर शुरू की तैयारीसेना भर्ती कार्यालय के निदेशक सेना मेडल कर्नल बॉबी जसरोटिया ने अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया को लेकर तैयार शुरू कर दी है. एआरओ कार्यालय के बाहर और कैंपस में भर्ती प्रक्रिया से संबंधित नोटिफिकेशन व बैनर पोस्टर लगाया जा रहा है. साथ ही चक्कर मैदान की साफ- सफाई भी शुरू कर दी गयी है. जिन अभ्यर्थियों को अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया को लेकर कोई मन में संदेह है, उसको कर्नल जसरोटिया खुद अभ्यर्थियों परेशानी को हल करते हैं. सोमवार को अलग- अलग जिलों से पहुंचे दो दर्जन से अधिक अभ्यर्थियों को उन्होंने भर्ती प्रक्रिया से अवगत कराया. साथ ही उनकी परेशानी को दूर की.

योग्यताजीडी अग्निवीर बनने के लिए 45 फीसदी अंकों के साथ 10वीं पास होना चाहिए. वहीं, अग्निवीर टेक्निकल के लिए फिजिक्स, केमेस्ट्री एवं मैथ के साथ 12 वीं पास होना चाहिए. अग्निवीर क्लर्क के लिए 60 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास होना अनिवार्य है.आयु सीमा2022 के लिए अग्निवीर के सभी पदों के लिए आयु सीमा साढ़े 17 साल से 23 साल तक है.

आर्मी अग्निवीर बनने के लिए कैसे करें आवेदन- आर्मी में अग्निवीर बनने के लिए joinindianarmy.nic.in पर जाएं.- इसके बाद अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करें.- वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करें और सर्टिफिकेट डिटेल, फोन नंबर और ईमेल डालें.- रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपके मोबाइल नंबर और ईमेल पर वन टाइम पासवर्ड आएगा.- अपना यूजरनेम और पासवर्ड डालकर लॉगिन करें.- इसके बाद आवेदन फॉर्म भरने के बाद सबमिट करें.

अग्निवीर भर्ती के लिए यह प्रमाण पत्र है जरूरी- शैक्षणिक प्रमाण पत्र (10 वीं, 12 वीं)- एनसीसी, आइटीआइ या अन्य तकनीकी डिप्लोमा- 20 पासपोर्ट साइज फोटो- आवास प्रमाण पत्र- जाति प्रमाण पत्र- धार्मिक प्रमाण पत्र- स्कूल से जारी चरित्र प्रमाण पत्र- सरपंच व निगम से जारी चरित्र प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र- एकल बैंक अकाउंट, पैन और आधार कार्ड- अविवाहित प्रमाण पत्र- पुलिस से जारी चरित्र प्रमाण पत्र

0 comments