ei1WQ9V34771.jpg

अब रसोई गैस के लिए नई व्यवस्था छुट्टियो मे भी मंगा सकेगे सिलेंडर ज्यादा पैसा मांगे तो करे शिकायत


एचपीसीएल की ओर से व्यवस्था को अधिक पारदर्शी बनाने के साथ ही उपभोक्ताओं की सुविधाएं बढ़ाई गई हैं। अब सप्ताह के सभी सात दिन गैस एजेंसियां खुली रहेंगी। राष्ट्रीय व त्योहारी छुट्टियों के दिन भी उपभोक्ता गैस सिलेंडर ले सकेंगे। साथ ही बुकिंग के 24 घंटे में सिलेंडर की डिलीवरी भी की जाएगी। एचपीसीएल की रसोई गैस एजेंसियों को हर दिन खोलने का निर्देश दिया गया है। राष्ट्रीय और त्योहारी अवकाश के दिन भी एजेंसियां खुली रहेंगी। एचपीसीएल के महाप्रबंधक-पटना क्षेत्र मनोज कुमार सिंह ने कहा कि रसोई गैस अनिवार्य सेवा में आती है। इसलिए छुट्टियों के दिन भी रसोई गैस सेवा मिलेगी। स्टाफ की संख्या एजेंसी मालिक कम रख सकते हैं मगर एजेंसी खुली रहेगी। इसके साथ ही बुकिंग कराने के 24 घंटे में उपभोक्ता के घर रसोई गैस सिलेंडर पहुंचाना है। अगर किसी उपभोक्ता को समय से सिलेंडर नहीं मिल पाता है तो वे सेल्स आफिसर से संपर्क कर सकते हैं। निर्धारित से सिलेंडर की अधिक कीमत लेने पर कार्रवाई सख्त की गई है। डीलर को खुद एजेंसी में बैठने का निर्देश दिया गया है और आधे घंटे में नया व डीबीसी कनेक्शन देने का प्रविधान किया गया है।

डीबीसी पर भी जोर


फिलहाल एचपीसीएल के बिहार में 55, 50, 577 लाख उपभोक्ता हैं। इनमें से 31 लाख उज्ज्वला के उपभोक्ता हैं। सामान्य उपभोक्ताओं में 50 प्रतिशत डीबीसी श्रेणी के हैं जबकि उज्ज्वला श्रेणी के तीन प्रतिशत उपभोक्ता डबल सिलेंडर रखते हैं। एचपीसीएल के पटना क्षेत्र के महाप्रबंधक मनोज कुमार सिंह ने कहा कि सामान्य श्रेणी के 99 प्रतिशत उपभोक्ताओं को डीबीसी श्रेणी में लाने का लक्ष्य रखा गया है जबकि उज्ज्वला श्रेणी के 35 प्रतिशत उपभोक्ताओं को डबल सिलेंडर देने की कोशिश की जा रही है। ऐसा देखने को मिल रहा है कि सिंगल सिलेंडर रहने की वजह से जब गैस खत्म हो जाती है तो उपभोक्ता परेशान हो जाते हैं। डीबीसी कनेक्शन रहने वे उनकी परेशानी खत्म हो जाएगी।


डीलर या डिलीवरी बॉय ज्यादा पैसा मांगे तो उत्तर बिहार के सभी जिले के गैस उपभोक्ता एसपीसीएल रीजनल ऑफिस मुजफ्फरपुर को शिकायत कर सकते है


मोबाइल न. +91-9771431200

ईमेल करें lalankumar@hpcl.in

0 comments