ei1WQ9V34771.jpg

ईओयू की छापेमारी में बीडीओ की काली कमाई देख सभी रह गये दंग तीन करोड की संपत्ति और मिला करोड़ो की नगदी


सीतामढ़ी के बाजपट्टी के प्रखंड विकास पदाधिकारी (बीडीओ) संजीत कुमार पर आय से अधिक संपत्ति का मामला दर्ज किया गया है। आर्थिक अपराध इकाई ने मंगलवार को उनके तीन ठिकानों पर छापेमारी की जिसमें करोड़ों की चल-अचल संपत्ति का खुलासा हुआ है। अक्टूबर 2013 में नौकरी में आए संजीत कुमार ने महज 8 साल में ही 3 करोड़ से अधिक की संपत्ति बना ली। छापेमारी में 85 हजार नकद के अलावा वित्तीय संस्थानों में निवेश के कागजात के साथ सोने-चांदी के जेवरात मिले हैं।

पटना के बैरिया में 2.5 करोड़ का मकान

ईओयू के मुताबिक संजीत कुमार की पत्नी आरती कुमारी के नाम पर तीन भूखंड हैं। इसमें पटना के बैरिया स्थित अब्दुल्लाचक में 3 कट्ठे की जमीन पर बना भव्य मकान भी शामिल है। जी प्लस टू डिजाइन के इस मकान की कीमत 2.5 करोड़ रुपए के आसपास आंकी गई है। इसके अलावा पत्नी के नाम पर धनरुआ के बीर मौजा में 2 कट्ठा 15 धुर और पत्नी के ही नाम पर 10 कट्ठा का एक कृषि योग्य भूखंड खरीदा गया है। प्राथमिकी में बैरिया स्थित तीन मंजिला मकान की निर्माण लागत 75 लाख अंकित की गई पर ईओयू का कहना है कि वास्तविक लागत 2.5 करोड़ के करीब है।

वित्तीय संस्थाओं में भी भारी निवेश के प्रमाण

ईओयू के मुताबिक संजीत कुमार ने बीमा पॉलिसी समेत अन्य वित्तीय संस्थाओं में काफी निवेश कर रखा है। बैरिया स्थित मकान, धनरुआ के ननौरी स्थित पैतृक घर और बाजपट्टी के आवास व कार्यालय की तलाशी में जीवन बीमा की 6 पॉलिसी, एसबीआई और आदित्य बिड़ला से संबंधित लाइफ इंशोरेंश के कागजात, 6,19,746 रुपए के आभूषण खरीद की रसीद, 85 हजार नकद, 1.5 लाख के जेवरात और कई महत्वपूर्ण कागजात बरामद हुए। संजीत कुमार के खुद के 3 जबकि पत्नी के नाम पर 1 बैंक खाता का भी पता चला है।

96 प्रतिशत आय से अधिक संपत्ति की एफआईआर

ईओयू के मुताबिक संजीत कुमार द्वारा 1,26,75,368 रुपए की चल-अचल अर्जित किए जाने के साक्ष्य मिलने के बाद उनपर प्राथमिकी दर्ज की गई। वेतन और अन्य ज्ञात स्रोतों से इनकी कुल आय 84 लाख होती है, जबकि अनुमानित व्यय 37,80, 847 रुपए पाया गया। इस हिसाब से इनके द्वारा ज्ञात स्रोतों से 80,56,215 रुपए अधिक की संपत्ति अर्जित की गई। यह वास्तविक आय से 96 प्रतिशत अधिक है। जांच में इसके और भी बढ़ने की संभावना है।

घर की तलाशी में राइफल व गोलियां मिली

धनरुआ। ईओयू ने धनरुआ के ननौरी गांव स्थित हुलासचक वीर पंचायत की मुखिया नीलू देवी के घर पर छापेमारी की। नीलू देवी के जेठ संजीत कुमार सीतामढ़ी के बाजपट्टी के बीडीओ हैं। छापेमारी में यहां एक लकड़ी के बक्से से .315 बोर की एक राइफल और 40 गोलियां भी मिलीं। थानाध्यक्ष दीनानाथ सिंह ने बताया कि मुखिया नीलू देवी के पति सुजीत कुमार व बाजपट्टी के बीडीओ संजीत कुमार सहोदर भाई हैं। छापेमारी के दौरान सुजीत कुमार के कमरे से बरामद कारतूस अवैध रूप से रखा मिला है। छापेमारी के दौरान मुखिया और मुखिया पति दोनों पटना में थे, छापेमारी की सूचना पर भी वे नहीं आये। इस संबंध में धनरुआ थाने में सुजीत कुमार के खिलाफ केस दर्ज किया गया है।

0 comments